स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका

स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका

स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका  लड़कियों, युवतियों या महिलाओं की सुन्दरता को बढ़ाने और उन्हें आकर्षक दिखने में उनके स्तनों का महत्वपूर्ण स्थान होता है. यदि उनका स्तन मण्डल (वक्षस्थल) ढीला, कमजोर, बेडौल, अत्यंत छोटा या बहुत बड़ा हो तो उस लड़की या युवती की सुन्दरता कम हो जाती है. ऐसी लड़कियों या युवतियों के प्रति पुरुषों का आकर्षण कम होने लगता है. इस लिए अच्छे स्तन पाने की इच्छा लड़कियों या युवतियों में पुरातन काल से ही रही है. युवा होती लड़कियों या महिलाओं के स्तन उनकी सुंदरता में चार चाँद तो लगाते ही हैं साथ ही हरेक पुरूषों के लिए वे हमेशा से ही आकर्षण के केंद्र रहती हैं स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका

सुन्दर आकर्षक एवं कसावयुक्त स्तन कैसे बनाएं

आज के इस भौतिकवादी युग में जहां शारीरिक सुन्दरता भी विकास का एक अंग हो गया हो, वहां शरीर के प्रत्येक अंग का सुन्दर और आकर्षक होना अत्यंत जरूरी हो जाता है. इसलिए आज हर लड़की या युवती अपनी सुंदरता के विभिन्न आयामों को लेकर काफी सजग हो गयी हैं, इन्ही कारणों से आजकल स्तनों को बड़ा और आकर्षक बनाने के तरीकों पर भी शोध चलते रहते हैं. स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका

आकर्षक और सुडौल स्तन

हर लड़की और महिला के स्तनों का आकार एवं प्रकार अलग अलग होता है जो कि कई कारकों पर निर्भर करता है. उम्र, आनुवांशिकता और हार्मोनल परिवर्तन भी बड़े या छोटे स्तनों के होने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. ऐसी कई महिलाएं हैं जिनके स्तन शारीरिक बनावट के अनुपात में उनके स्तन काफी छोटे होते हैं और वे उनका आकार बढ़ाना चाहती हैं. दुर्भाग्य से कई नौजवान लड़कियां और महिलाएं हमेशा अपने सुडौल वक्ष स्थलों के लिए तरसती रहती हैं इसका मुख्य कारण वह अपने छोटे स्तनों में काफी अजीब सा महसूस करती हैं. यदि अब आप चाहें तो स्तनों के आकार में कई तरीकों से वृद्धि कर सकती हैं तथा पुरुष साथी को आकर्षित कर सकती हैं.

सुन्दर और सुडौल स्तन (Breast) के लिए रामबाण उपाय

आधुनिक चिकित्सकों के अनुसार स्तनों का छोटा या बड़ा होना साधारणतः महिलाओं या लड़कियों की शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है. यदि लड़कियां अपने छोटे या बड़े स्तन को लेकर अधिक परेशान हों तो उसे प्लास्टिक सर्जरी से ठीक किया जा सकता है. हालाँकि स्तन की सर्जरी खर्चीली और परेशानी युक्त होती है. जो लड़कियां सर्जरी नहीं करवाना चाहती हैं और स्तन को सुन्दर और सुडौल बनाना चाहती हैं. वे निराश न हों. उनकी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए हम इस लेख के माध्यम से ब्रेस्ट (Breast) कम करने के उपाय, स्तन कम करने के देसी इलाज, ब्रेस्ट को सुडौल और सुन्दर बनाने का आसान तरीका, स्तन के ढीलापन को दूर करने के घरेलू उपाय और ब्रेस्ट को आकर्षक और सुडौल बनाने की आयुर्वेदिक दवा, स्तन को बड़ा या छोटा करने के घरेलू उपचार की चर्चा कर रहें हैं.

स्तनों के सौंदर्य के लिए निम्न सावधानियां अपनाई जा सकती हैं

1.अपने वक्ष स्थल या स्तनों को बहुत अधिक ठंडे या बहुत गरम पानी से कभी नहीं धोना चाहिए.
2. ठंड के मौसम में पारदर्शी शीशे के सामने (खिड़की के शीशे के पीछे, जहाँ से धूप आती हो) वक्षों को खोलकर धूप से सेकाई करना चाहिए. सिकाई के दौरान ही अपने हाथ की अंगुलियों से स्तनों की सूखी मालिश भी करनी चाहिए.
3. धूप का सेवन 10-15 मिनट से अधिक न करें.
4. धूप सेंकने के 15 मिनट बाद ही स्नान करें. तुरंत स्नान करना पड़े तो हल्के गुनगुने पानी से स्नान करें.
5. अधिक कसी या ढीली तथा नायलान की ब्रा को नहीं पहननी चाहिए. हमेशा सही नं० की ब्रा का ही प्रयोग करें.
6. रात को सोते समय ब्रा उतार कर सोएं और सुबह उठते ही अवश्य पहन लें.
7. विटामिन युक्त भोजन जैसे हरी सब्जियां, फल, दूध, दही आदि का प्रचुर सेवन करें.
8. स्तनपान कराने वाली स्त्रियां उचित साइज की ब्रा अवश्य पहनें अन्यथा स्तन लटक सकते हैं.

छोटे स्तनों को सुडौल व आकर्षक कैसे बनाएं

1.छोटे स्तनों को सुडौल व आकर्षक बनाने के लिए आप किचन में मसाला या चटनी को सिल-बट्टे के द्वारा पीसें. इससे आपके छाती के क्षेत्र में रक्त संचार सही उचित ढंग से होगा और इससे आपके स्तन आकर्षक बनेंगें.
2. स्तनों को उचित आकार देने के लिए अपने दोनों हाथों से दीवार पर इस तरह का जोर लगाएं जैसे आप दीवार को धक्का देकर गिराना चाह रहें हों. ध्यान रखें कि आप की कोहनी दीवार में धक्का या जोर लगते समय बिल्कुल सीधी होना चाहिए. यह एक्सरसाइज नियमित रूप से रोजाना 5 मिनट करें. इससे बहुत ही जल्दी आपके स्तन सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनेंगें.
3. अपने स्तन को सही साइज देने के लिए आप एक से दो चम्मच तिल को नियमित रूप से रोजना खाएं तथा तिल के तेल से अपने दोनों स्तनों को रोज़ाना मालिश करें. तिल में पाए जाने वाले कैल्शियम प्रोटीन और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा आपके स्तनों को बढ़ाने में मदद करेगा.
4. यदि आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं तो आप चीनी युक्त चीजें अधिक खाएं इससे आपका शरीर और आपके स्तनों का विकास होगा.
5. यदि आप अपने कपड़े को वॉशिंग मशीन के वजाए अपने हाथों से रगड़ रगड़ कर धोते हैं तो इससे आपके ब्रेस्ट की साइज का आकार सही हो जाता है.स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका

स्तनों को बढ़ाने के लिए घरेलू टिप्स

1. स्तनों को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्यवर्धक वसा जैसे अंडे, पनीर, बटर, नाशपाती, घी आदि का सेवन अधिक करें. इनकी वसा आपके स्तनों तक सीधा पहुंचता है और उनका आकार प्राकृतिक रूप से सही होता है.
2. हल्दी और शहद में थोड़ा प्याज का रस मिलाकर रात को सोते समय अपने दोनों स्तनों पर उसका मशाज कर लें. तथा सुबह उठकर स्तनों को ठंडे पानी से धो लें. इस घरेलू टिप्स से स्तनों को सुन्दर सुडौल और टाईट बनने में मदद मिलेगी. इसके प्रयोग से स्तनों में ढीलापन और लटकन भी ख़त्म हो जाती है. इसके साथ ही यदि आपके स्तनों का आकार सामान्य से छोटा है तो यह उनको सुडौल बनाने में तथा बड़ा करने में आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा.स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका
3. नियमित केले के सेवन से आपके स्तनों में कसावट होगी और स्तन बड़े होकर आकर्षक लगेंगें.
स्तन के ढीलापन को दूर करने के घरेलू उपाय

1.दूध पीना, पनीर, खोया, सोया प्रोटीन या सोया का दूध ड्रायफ्रूट्स जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश, मक्का आदि के नियमित सेवन से स्तन में कसाव आता है
2.स्ट्रॉबेरी फलों में सेब संतरा और सब्जी में फूल गोभी बंद गोभी थोड़ा सौंफ का सेवन ऐसे पदार्थ जिनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6, विटामिन E हों ऐसी चीज़ों के सेवन से स्तन का ढीलापन दूर होता है.

स्तन कम करने के देसी इलाज

1. वेट लिफ्टिंग तथा पुश अप्स से महिलाओं या लड़कियों के स्तनों में प्राकृतिक रूप से कसावट आती है. तथा उनके स्तन दिखने में सुन्दर और आकर्षक लगते है.
2.नियमित रूप से दूध और पपीते का रस पीने से स्तनों के जल्दी बड़े होने की संभावना काफी अधिक होती है. इनमें मौजूद विटामिन एवं अन्य पोषक पदार्थ आपके स्तनों की बढ़त तथा उन्हें आकर्षक और सुडौल बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. स्तन को सुन्दर सुडौल और आकर्षक बनाने का तरीका
3. स्तन बढ़ाने की क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रहे कि यह क्रीम आपकी कोमल त्वचा को सूट करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *