महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव

महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव

अवलोकन

महिलाओं की यौन इच्छाएं पिछले कुछ वर्षों में स्वाभाविक रूप से उतार-चढ़ाव करती हैं। हाई और लो आमतौर पर रिश्ते की शुरुआत या अंत या गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति या बीमारी जैसे प्रमुख जीवन परिवर्तनों के साथ मेल खाते हैं। मनोदशा विकारों के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं भी महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव का कारण बन सकती हैं।
यदि सेक्स में रुचि की कमी जारी है या रिटर्न और व्यक्तिगत संकट का कारण बनती है, तो आपके पास हाइपोएक्टिव यौन इच्छा विकार (एचएसडीडी) नामक एक शर्त हो सकती है।
लेकिन आपको मदद लेने के लिए इस चिकित्सा परिभाषा को पूरा करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप कम सेक्स ड्राइव या सेक्स ड्राइव में कमी से परेशान हैं, तो जीवनशैली में बदलाव और यौन तकनीकें हैं जो आपको मूड में अधिक बार डाल सकती हैं। कुछ दवाएं भी वादे की पेशकश कर सकती हैं।महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव

महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव के लक्षण

यदि आप अपने साथी की तुलना में अक्सर यौन संबंध रखना चाहते हैं, तो आप में से कोई भी जीवन में अपने मंच के लोगों के लिए मानक के बाहर जरूरी नहीं है – हालांकि आपके मतभेद संकट का कारण बन सकते हैं।
इसी प्रकार, भले ही आपका सेक्स ड्राइव एक बार उससे कमजोर हो, फिर भी आपका रिश्ता पहले से कहीं अधिक मजबूत हो सकता है। निचली पंक्ति: कम सेक्स ड्राइव को परिभाषित करने के लिए कोई जादू संख्या नहीं है। यह महिलाओं के बीच बदलता है।
महिलाओं में कम सेक्स ड्राइव के लक्षणों में शामिल हैं:
• हस्तमैथुन सहित किसी भी प्रकार की यौन गतिविधि में कोई दिलचस्पी नहीं है
• यौन कल्पनाओं या विचारों को कभी भी या कभी ही कभी नहीं
• यौन गतिविधि या कल्पनाओं की कमी से चिंतित होना

डॉक्टर को कब देखना है

यदि आप सेक्स के लिए अपनी कम इच्छा से चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। समाधान आपके द्वारा ली जा रही दवा को बदलने और उच्च रक्तचाप या मधुमेह जैसी किसी भी पुरानी चिकित्सीय स्थितियों में सुधार के रूप में सरल हो सकता है।

कम सेक्स ड्राइव के कारण

सेक्स के लिए इच्छा अंतरंगता को प्रभावित करने वाली कई चीजों की जटिल बातचीत पर आधारित है, जिसमें शारीरिक और भावनात्मक कल्याण, अनुभव, विश्वास, जीवन शैली और आपके वर्तमान संबंध शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में कोई समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह सेक्स के लिए आपकी इच्छा को प्रभावित कर सकता है।

शारीरिक कारण

बीमारियों, शारीरिक परिवर्तनों और दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला कम सेक्स ड्राइव का कारण बन सकती है, जिनमें निम्न शामिल हैं:
यौन समस्याएं अगर आपको सेक्स के दौरान दर्द होता है या संभोग नहीं कर सकता है, तो यह सेक्स के लिए आपकी इच्छा को कम कर सकता है।
चिकित्सा रोग कई गैर-यौन रोग बीमारियों, कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी रोग और तंत्रिका संबंधी बीमारियों सहित सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकते हैं।
• दवाएं। कुछ नुस्खे वाली दवाएं, विशेष रूप से एंटीड्रिप्रेसेंट जिन्हें चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर कहा जाता है, सेक्स ड्राइव को कम करने के लिए जाने जाते हैं।
• जीवन शैली की आदतें। एक गिलास शराब आपको मूड में डाल सकता है, लेकिन बहुत अधिक अल्कोहल आपके सेक्स ड्राइव को प्रभावित कर सकती है। सड़क की दवाओं के बारे में भी यही सच है। इसके अलावा, धूम्रपान रक्त प्रवाह को कम करता है, जो कमजोर हो सकता है।
• सर्जरी। आपके स्तन या जननांग पथ से संबंधित कोई भी सर्जरी आपके शरीर की छवि, यौन कार्य और सेक्स की इच्छा को प्रभावित कर सकती है।
• थकान। छोटे बच्चों या बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल करने से थकावट कम सेक्स ड्राइव में योगदान दे सकती है। बीमारी या सर्जरी से थकान भी कम सेक्स ड्राइव में भूमिका निभा सकती है।

हार्मोन बदलता है

आपके हार्मोन के स्तर में परिवर्तन सेक्स के लिए आपकी इच्छा को बदल सकता है। यह इस दौरान हो सकता है:
रजोनिवृत्ति। रजोनिवृत्ति के दौरान रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजेन का स्तर गिर जाता है। इससे आपको सेक्स में कम दिलचस्पी हो सकती है और शुष्क योनि ऊतकों का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक या असहज सेक्स होता है। यद्यपि कई महिलाओं को अभी भी रजोनिवृत्ति के दौरान संतोषजनक यौन संबंध है और कुछ इस हार्मोनल परिवर्तन के दौरान कुछ परेशानियों का अनुभव करते हैं।
गर्भावस्था और स्तनपान। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में परिवर्तन होता है, बस बच्चे होने के बाद और स्तनपान के दौरान सेक्स ड्राइव पर एक धब्बा डाल सकता है। थकान, शरीर की छवि में परिवर्तन, और गर्भावस्था के दबाव या नए बच्चे की देखभाल करने से भी आपकी यौन इच्छा में बदलाव हो सकता है।

मनोवैज्ञानिक कारण

आपकी मन की स्थिति आपकी यौन इच्छा को प्रभावित कर सकती है। कम सेक्स ड्राइव के कई मनोवैज्ञानिक कारण हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:
• मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे चिंता या अवसाद
• तनाव, जैसे वित्तीय तनाव या काम तनाव
• खराब शरीर की छवि
• कम आत्म सम्मान
• शारीरिक या यौन शोषण का इतिहास
• पिछले नकारात्मक यौन अनुभव

रिश्ते के मुद्दे

कई महिलाओं के लिए, भावनात्मक निकटता यौन अंतरंगता के लिए एक अनिवार्य प्रस्ताव है। तो कम संबंध ड्राइव में आपके रिश्ते में समस्याएं एक प्रमुख कारक हो सकती हैं। लिंग में कम रुचि अक्सर चल रहे मुद्दों का परिणाम है, जैसे कि:
• अपने साथी के साथ संबंध की कमी
• अनसुलझा संघर्ष या झगड़े
• यौन जरूरतों और प्राथमिकताओं के खराब संचार
• विश्वास के मुद्दे

निदान

परिभाषा के अनुसार, यदि आप अक्सर यौन विचारों या इच्छाओं की कमी करते हैं, तो आपको हाइपोएक्टिव यौन इच्छा विकार का निदान किया जा सकता है, और इन भावनाओं की अनुपस्थिति व्यक्तिगत संकट का कारण बनती है। चाहे आप इस चिकित्सा निदान में फिट हों या नहीं, आपका डॉक्टर उन कारणों की तलाश कर सकता है जिनके कारण आपकी सेक्स ड्राइव उतनी अधिक नहीं है जितनी आप चाहें और मदद करने के तरीके ढूंढें।
आपको अपने चिकित्सा और यौन इतिहास के बारे में प्रश्न पूछने के अलावा, आपका डॉक्टर भी यह कर सकता है:
• एक श्रोणि परीक्षा करें। एक श्रोणि परीक्षा के दौरान, आपका डॉक्टर कम यौन इच्छाओं में योगदान देने वाले शारीरिक परिवर्तनों के लक्षणों की जांच कर सकता है, जैसे आपके जननांग ऊतकों, योनि सूखापन या दर्द-ट्रिगरिंग स्पॉट्स को पतला करना।
• परीक्षण की सिफारिश करें। आपका डॉक्टर हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है और थायराइड की समस्याओं, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और यकृत विकारों की जांच कर सकता है।
• आपको एक विशेषज्ञ के लिए संदर्भित करें। एक विशेष परामर्शदाता या सेक्स चिकित्सक भावनात्मक और रिश्तेदार कारकों का बेहतर मूल्यांकन करने में सक्षम हो सकता है जो कम सेक्स ड्राइव का कारण बन सकता है।

इलाज

अधिकांश महिलाओं को इस स्थिति के पीछे कई कारणों के उद्देश्य से उपचार दृष्टिकोण से लाभ होता है। सिफारिशों में यौन शिक्षा, परामर्श, और कभी-कभी दवा और हार्मोन थेरेपी शामिल हो सकती है।
सेक्स शिक्षा और परामर्श
लैंगिक चिंताओं को संबोधित करने में कुशल यौन चिकित्सक या परामर्शदाता से बात करना कम सेक्स ड्राइव में मदद कर सकता है। थेरेपी में अक्सर यौन प्रतिक्रिया और तकनीकों के बारे में शिक्षा शामिल होती है। आपका चिकित्सक या परामर्शदाता संभवतः सामग्री या जोड़ों के अभ्यास पढ़ने के लिए सिफारिशें प्रदान करेगा। जोड़ों के परामर्श से संबंधों के मुद्दों को संबोधित करने से अंतरंगता और इच्छा की भावनाओं में वृद्धि हो सकती है।

दवाएं

आपका डॉक्टर उन दवाइयों की समीक्षा करना चाहेगा जो आप पहले से ले रहे हैं, यह देखने के लिए कि उनमें से कोई यौन दुष्प्रभाव का कारण बनता है या नहीं। उदाहरण के लिए, पेरोक्साइटीन (पक्सिल) और फ्लूक्साइटीन (प्रोजाक, सरफेम) जैसे एंटीड्रिप्रेसेंट्स सेक्स ड्राइव को कम कर सकते हैं। बूप्रोपियन (वेलबूट्रीन एसआर, वेलबूट्रीन एक्सएल) पर स्विचिंग – एक अलग प्रकार का एंटीड्रिप्रेसेंट – आम तौर पर सेक्स ड्राइव में सुधार करता है और कभी-कभी एचएसडीडी के लिए निर्धारित किया जाता है।
परामर्श के साथ, आपका डॉक्टर आपकी कामेच्छा को बढ़ावा देने के लिए फ्लिबांसरिन (Addyi) नामक एक दवा लिख सकता है। यह पहला खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) है – एचएसडीडी के साथ प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं के लिए स्वीकृत उपचार। बिस्तर पर जाने से पहले, आप दिन में एक बार गोली लेते हैं। साइड इफेक्ट्स में कम रक्तचाप, चक्कर आना, मतली और थकान शामिल है। अल्कोहल पीना या फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) लेना, योनि खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए एक आम दवा, इन दुष्प्रभावों को और भी खराब कर सकती है।

हार्मोन थेरेपी

योनि (योनि एट्रोफी) की सूजन या सिकुड़ने से सेक्स असहज हो सकता है और बदले में, आपकी इच्छा कम हो जाती है। एस्ट्रोजेन योनि एट्रोफी के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। हालांकि, एस्ट्रोजेन हाइपोएक्टिव यौन इच्छा विकार से संबंधित यौन कार्यप्रणाली में सुधार नहीं करता है।
एस्ट्रोजेन गोलियों, पैच, स्प्रे और जैल समेत कई रूपों में उपलब्ध है। एस्ट्रोजेन की छोटी खुराक योनि क्रीम और धीमी गति से मुक्त सोपोजिटरी या अंगूठी में पाई जाती है। अपने डॉक्टर से प्रत्येक फॉर्म के जोखिम और लाभ के बारे में पूछें।
टेस्टोस्टेरोन जैसे पुरुष हार्मोन, महिला यौन कार्य में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, भले ही टेस्टोस्टेरोन महिलाओं में बहुत कम मात्रा में होता है। महिलाओं में यौन अक्षमता के लिए एफडीए द्वारा इसे अनुमोदित नहीं किया जाता है, लेकिन कभी-कभी यह एक लापरवाही कामेच्छा उठाने में मदद के लिए ऑफ-लेबल निर्धारित किया जाता है। हालांकि, महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का उपयोग विवादास्पद है। इसे लेने से मुँहासे, अतिरिक्त शरीर के बाल, और मनोदशा या व्यक्तित्व में परिवर्तन हो सकता है।

जीवन शैली और घरेलू उपचार

स्वस्थ जीवनशैली में परिवर्तन लिंग की आपकी इच्छा में बड़ा अंतर डाल सकता है:
• व्यायाम। नियमित एरोबिक व्यायाम और ताकत प्रशिक्षण आपकी सहनशक्ति को बढ़ा सकता है, आपके शरीर की छवि में सुधार कर सकता है, अपना मनोदशा उठा सकता है और अपना कामेच्छा बढ़ा सकता है।
• कम तनाव। काम तनाव, वित्तीय तनाव और दैनिक परेशानियों से निपटने के लिए एक बेहतर तरीका ढूंढना आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है।
• अपने साथी के साथ संवाद करें। जोड़े जो खुले, ईमानदार तरीके से संवाद करना सीखते हैं, आमतौर पर एक मजबूत भावनात्मक संबंध बनाए रखते हैं, जिससे बेहतर लिंग हो सकता है। सेक्स के बारे में संचार करना भी महत्वपूर्ण है। आपकी पसंद और नापसंदों के बारे में बात करना अधिक यौन अंतरंगता के लिए मंच स्थापित कर सकता है।
• अंतरंगता के लिए समय अलग सेट करें। आपके कैलेंडर में सेक्स शेड्यूलिंग प्रतीत होता है और उबाऊ लग सकता है। लेकिन अंतरंगता को प्राथमिकता देने से आपकी सेक्स ड्राइव को ट्रैक पर वापस लाने में मदद मिल सकती है।
• अपने यौन जीवन में थोड़ा मसाला जोड़ें। एक अलग यौन स्थिति, दिन का एक अलग समय या सेक्स के लिए एक अलग स्थान आज़माएं। अपने साथी से फोरप्ले पर अधिक समय बिताने के लिए कहें। यदि आप और आपका साथी प्रयोग के लिए खुले हैं, सेक्स खिलौने और कल्पना आपकी यौन इच्छा को फिर से उत्तेजित करने में मदद कर सकती हैं।
• बुरी आदतों को कम करें। धूम्रपान, अवैध ड्रग्स और अतिरिक्त शराब सभी आपके सेक्स ड्राइव को कम कर सकते हैं। इन बुरी आदतों को दूर करने से आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा मिलेगा और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

वैकल्पिक दवाई

कुछ महिलाओं के लिए डॉक्टर के साथ कम सेक्स ड्राइव के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है। तो कुछ महिलाएं ओवर-द-काउंटर हर्बल सप्लीमेंट्स में बदल सकती हैं। हालांकि, एफडीए ऐसे उत्पादों को नियंत्रित नहीं करता है, और कई मामलों में, उनका अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। हर्बल सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं या आप जिन दवाओं को ले सकते हैं उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। उनका उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करें।
एक हर्बल पूरक मिश्रण को अलिमिम कहा जाता है। इस उत्पाद में शरीर पर एस्ट्रोजेन जैसे प्रभाव हैं। जबकि एस्ट्रोजन आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ावा दे सकता है, यह कुछ स्तन कैंसर के विकास को भी ईंधन दे सकता है।
एक और विकल्प ज़ेस्ट्रा नामक एक वनस्पति मालिश तेल है। यह क्लिटोरिस, लैबिया और योनि पर लागू होता है। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि ज़ेस्ट्रा ने प्लेसबो तेल की तुलना में उत्तेजना और आनंद बढ़ाया। जननांग क्षेत्र में एकमात्र रिपोर्ट साइड इफेक्ट हल्का जल रहा था।

मुकाबला और समर्थन

कम सेक्स ड्राइव आपके और आपके साथी के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है। यदि आप चाहें तो सेक्सी और रोमांटिक होने में सक्षम नहीं हैं – या आप ऐसा करते थे, तो निराश या उदास महसूस करना स्वाभाविक है।
साथ ही, कम सेक्स ड्राइव आपके साथी को खारिज कर सकती है, जिससे विवाद और संघर्ष हो सकता है। और इस तरह के रिश्ते टर्मोइल सेक्स के लिए इच्छा को कम कर सकते हैं।
यह याद रखने में मदद कर सकता है कि सेक्स ड्राइव में उतार-चढ़ाव हर रिश्ते और जीवन के हर चरण का एक सामान्य हिस्सा है। सेक्स पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित न करने का प्रयास करें। इसके बजाय, अपने आप को और अपने रिश्ते को पोषित करने में कुछ समय बिताएं।
एक लंबी सैर के लिए जाओ। थोड़ा अतिरिक्त नींद लें। दरवाजा बाहर जाने से पहले अपने साथी अलविदा चुंबन। अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक तिथि रात बनाओ। अपने और अपने साथी के बारे में अच्छा लग रहा है वास्तव में सबसे अच्छा Foreplay हो सकता है।

आपकी नियुक्ति के लिए तैयारी कर रहा है

प्राथमिक चिकित्सा चिकित्सकों और स्त्री रोग विशेषज्ञ अक्सर नियमित चिकित्सा यात्रा के हिस्से के रूप में सेक्स और अंतरंगता के बारे में पूछते हैं। इस अवसर को अपनी यौन चिंताओं के बारे में स्पष्ट होने के लिए लें।
यदि आपका डॉक्टर इस विषय को झुकाता नहीं है, तो इसे लाओ। आप अपने डॉक्टर के साथ सेक्स के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह विषय पूरी तरह से उपयुक्त है। वास्तव में, आपकी यौन संतुष्टि आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आप क्या कर सकते है

अपने डॉक्टर के साथ इस चर्चा के लिए तैयार करने के लिए:
• आप जिन यौन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उन्हें ध्यान में रखें, जिसमें आप आमतौर पर कब और कितनी बार अनुभव करते हैं।
• अपनी प्रमुख चिकित्सा जानकारी की एक सूची बनाएं, जिसमें आप जिन स्थितियों का इलाज कर रहे हैं, और सभी दवाओं, विटामिन या पूरक पदार्थों के नाम शामिल हैं।
• अपने डॉक्टर से पूछने और उन्हें लिखने के लिए प्रश्नों पर विचार करें। नोटपैपर और पेन के साथ जानकारी को कम करने के लिए लाएं क्योंकि आपका डॉक्टर आपके प्रश्नों को संबोधित करता है।
अपने डॉक्टर से पूछने के लिए कुछ बुनियादी प्रश्नों में शामिल हैं:
• मेरी समस्या का कारण क्या हो सकता है?
• क्या मेरी इच्छा का स्तर कभी भी वापस आ जाएगा?
• मेरी स्थिति में सुधार करने के लिए मैं जीवन शैली में बदलाव कैसे कर सकता हूं?
• कौन से उपचार उपलब्ध हैं?
• आप कौन सी किताबें या अन्य पढ़ने की सामग्री की सिफारिश कर सकते हैं?
प्रश्न आपके डॉक्टर पूछ सकते हैं
आपका डॉक्टर आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे लक्षणों के बारे में प्रश्न पूछेगा और आपके हार्मोनल स्थिति का आकलन करेगा। आपके डॉक्टर से पूछे जाने वाले प्रश्नों में शामिल हैं:
• क्या आपके पास कोई यौन चिंता है?
• क्या सेक्स में आपकी रूचि बदल गई है?
• क्या आपको परेशान होने में परेशानी है?
• क्या आपको योनि सूखापन का अनुभव होता है?
• क्या आप संभोग करने में सक्षम हैं?
• क्या सेक्स के दौरान आपको कोई दर्द या बेचैनी है?
• आप अपनी यौन चिंताओं के बारे में कितना परेशान महसूस करते हैं?
• आपने इस समस्या का कितना समय अनुभव किया है?
• क्या आपको अभी भी मासिक धर्म की अवधि है?
• क्या आपने कभी कैंसर के लिए इलाज किया है?
• क्या आपके पास कोई स्त्री रोग संबंधी सर्जरी हुई है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *